CSK vs MI Today Match Captain And Vice Captain 2023 Hindi | Today Dream11 Team Captain And Vice Captain 2023 Hindi

CSK vs MI Today Match Captain And Vice Captain 2023 Hindi | Today Dream11 Team Captain And Vice Captain 2023 Hindi: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का 49वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। चेन्नई और मुंबई के बीच का ये मुकाबला ऐतिहासिक चेपौक के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। चेन्नई सुपर किंग्स की कमान महेन्द्र सिंह धोनी के हाथो में रहेगी जबकि मुंबई इंडियंस की कप्तानी रोहित शर्मा करते हुए नजर आएंगे।

शनिवार का दिन होने की वजह से आज के दिन दो मैच खेले जायेंगे पहला मैच इन्ही दो टीमों के बीच होगा इसलिए इस मैच का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के अलग-अलग चैनल्स पर अलग-अलग भाषाओं में 3:30 बजे से किया जाएगा। इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा एप पर उपलब्ध रहेगी यहां भी अलग-अलग भारतीय भाषाओं में कमेंट्री सुनने का विकल्प मौजूद है।

CSK vs MI Tata IPL 2022 Match 49 – देखते है क्या है इन दोनो टीम का हाल

CSK vs MI Today Match Captain And Vice Captain 2023 Hindi | Today Dream11 Team Captain 
And Vice Captain 2023 Hindi

आईपीएल 2023 का 49वां मैच आज चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा।

दोनों ही टीमें इस मुकाबले के लिए सवाई मानसिंह स्टेडियम में उतरेगी। दोनों टीमें आईपीएल के 16वें सीजन में दूसरी बार एक दूसरे से टकरा रही है। पिछली बार मुंबई और सीएसके की टीम वानखेड़े स्टेडियम में भिड़ी थी जहां महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने 7 विकेट से मुकाबले को अपने नाम किया था। ऐसे में अब बारी मुंबई की है कि वह सीएसके के घर में जाकर अपने बदले को पूरा करें। हालांकि उसके लिए यह बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाली है। दोनों ही टीमें आईपीएल की चैंपियन है। ऐसे में दोनों ही टीमें जब मैदान पर उतरेगी तो मुकाबला जोरदार ही देखने को मिलेगा।

चेन्नई सुपर किंग्स को अपने आखिरी मैच में हार का सामना करना पड़ा था। पंजाब के खिलाफ मैच के दौरान, चेन्नई ने फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज डेवोन कॉनवे की 92 रनों की शानदार पारी की बदौलत 200 का विशाल स्कोर खड़ा किया. 201 का बचाव करते हुए, चेन्नई के गेंदबाजों के शानदार गेंदबाजी प्रयासों के बावजूद, पंजाब ने किसी तरह जीत हासिल की। दो मैचों की हार का सिलसिला देखने के बाद, चेन्नई अपने अगले गेम में जीत के साथ अपनी जीत की लय को समाप्त करने के लिए उत्सुक होगी और आईपीएल प्लेऑफ की योग्यता की दौड़ में अपनी स्थिति को और मजबूत करेगी।

दूसरी ओर मुंबई इंडियंस शीर्ष चार में जगह बनाने के लिए पसीना बहा रही है। लगातार दो जीत दर्ज करने के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इस समय बेहतर स्थिति में है। पहले बल्लेबाजी करते हुए, पंजाब ने लियाम लिविंगस्टोन (82) और जितेश शर्मा (49) के तेजतर्रार कैमियो के दम पर 214 के विशाल स्कोर का पीछा किया। 215 रनों का पीछा करते हुए, मुंबई के बल्लेबाजों, इशान किशन (75) और सूर्यकुमार यादव (66) ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया, क्योंकि मुंबई ने आसानी से लक्ष्य का पीछा किया।

आज का यह मैच दोनो ही टीम के लिए बेहद अहम रहेगा। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अब तक 10 मुकाबले खेलें हैं जिसमें पांच मैचों में उन्हें जीत मिली जबकि चार मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा और एक मैच बारिश के चलते बेनतीजा रहा। चेन्नई को इस सीजन अपनी छठी जीत की तलाश है। चेन्नई की टीम अंक तालिका में इस समय तीसरे स्थान पर है। वही मुंबई की टीम ने इस सीजन में अब तक कुल 9 में से पांच मैचों में जीत दर्ज की है। फिलहाल, मुंबई की टीम प्वॉइंट्स टेबल में छठे स्थान पर काबिज है।

Chennai Super Kings vs Mumbai Indians हेड टू हेड

CSK vs MI Today Match Captain And Vice Captain 2023 Hindi | Today Dream11 Team Captain 
And Vice Captain 2023 Hindi

दोनों टीमों के बीच अब तक हुए मुकाबलों में मुंबई की टीम चेन्नई पर हावी रही है। इन दोनों टीमों के बीच कुल 37 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें 21 मुकाबले मुंबई इंडियंस ने जीते हैं और 16 मैच चेन्नई सुपर किंग्स के हाथ लगे हैं। हालांकि आंकड़ों को देखने के बाद मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। हालांकि आईपीएल 2023 में सीएसके ने एमआई को सात विकेट से करारी शिकस्त थी और मुंबई को उसके घर में हराकर आई थी। वहीं सीएसके अपने घर में भी मुंबई को हराकर वापसी करने की फिराक में है। लेकिन मुंबई इस मैच को जीत कर जीत की हैट्रिक पूरी करना चाहती है।

इस सीजन में दूसरी बार चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने होंगी। इससे पहले जब ये मौजूदा सीजन में टकराए थे तब मुकाबला मुंबई के गढ़ यानी वानखेड़े स्टेडियम में हुआ था और धोनी के धुरंधरों ने सर्वाधिक आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई की टीम को 7 विकेट से करारी शिकस्त दे दी थी। अब मुंबई की टीम चेन्नई के मैदान में खेलने आई है ऐसे में वे भी बदला लेना चाहेंगे।

CSK vs MI Tata IPL 2023 Match 49 Weather Report | कैसा है मौसम चेपौक में

CSK vs MI Today Match Captain And Vice Captain 2023 Hindi | Today Dream11 Team Captain 
And Vice Captain 2023 Hindi

आज का मुकाबला चेन्नई और मुंबई के बीच चेन्नई में खेला जाना है। अब जब इस समय मई के महीने में भी देश के कई हिस्सों में बारिश सबको हैरान कर रही है, तो चेन्नई भी इससे अलग नहीं है। चेन्नई में शुक्रवार को बारिश हुई है और फैंस व खिलाड़ियों के लिए बुरी खबर ये है कि आज भी यहां बारिश के पूरे आसार हैं। चेन्नई का पिछला मैच भी बारिश की वजह से रद्द हो चुका है, इसलिए वे नहीं चाहेंगे कि उनको एक बार फिर अंक बांटने पड़ें। चेन्नई में आज बारिश के साथ हवाएं भी चलेंगी और उमस काफी रहने वाली है।

चेन्नई में फिलहाल बारिश का दौर चल रहा है. आज भी यहां बारिश के आसार हैं। हालांकि इसकी संभावना शाम 7 के बाद है। यानी चेन्नई और मुंबई के मुकाबले की दूसरी पारी में बारिश बाधा बन सकती है। ऐसे में मैच का नतीजा तो निकलना तय माना जा रहा है लेकिन संभव है कि क्रिकेट फैंस पूरे मैच का लुत्फ नहीं ले पाएंगे और नतीजा डकवर्थ-लुईस पद्धति से निकालना पड़ सकता है। बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना 20 फीसदी है। सीएसके और एमआई के बीच आईपीएल मैच के लिए मौसम का पूर्वानुमान अच्छा है और तापमान 27-33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

CSK vs MI Tata IPL 2023 Match 48 Pitch Report | कैसी होती है एम ए चिदंबरम स्टेडियम की पिच

चेन्नई और मुंबई के बीच ये मुकाबला एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। एम ए चिदंबरम स्टेडियम का मैदान को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग कहा जाता है। बता दें कि एम ए चिदंबरम की पिच पर बल्लेबाजों को अच्छी मदद मिलती है और इसपर गेंद सीधे बल्लेबाज के बल्ले पर आती है। जिससे खिलाड़ी बड़े शॉट जड़ने में कामयाब रहते हैं। वहीं मुकाबले के दौरान टॉस अहम भूमिका निभाता है और ज़्यादातर टीमें यहां टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद करती हैं।

छोटी बाउंड्री होने के चलते इस मैदान पर जमकर चौके-छक्कों की बरसात होती है। चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मैच के लिए पिच विशेष रूप से स्पिनर्स के लिए बनाई गई है। मैच के दौरान यहां गेंद पिच पर अच्छी तरह से ग्रिप कर रही होगी। गेंद को हिट करने से पहले बल्लेबाजों को सतर्क रहने की जरूरत है। हालांकि, चेपक की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी है।

क्या होता है पहली इनिंग्स का एवरेज स्कोर?

इस मैदान पर कई पिचें हैं। हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स और हैदराबाद के लिए जो 22 गज का (जिस पिच पर मैच खेला जाएगा) इस्तेमाल किया जाएगा, वह बल्लेबाजी के लिए काफी मुफीद होगी। मैच की दूसरी पारी में स्पिनर्स को भी पिच से कुछ मदद मिलने की उम्मीद जताई गई है।इस पिच में जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है पिच आमतौर पर टूट जाती है और बॉल ग्रिप होती है, जिससे स्पिनरों को मदद मिलती है। आमतौर पर चेन्नई में घास नहीं होने से स्पिनरों को भी यहां खेलने का फायदा मिलता है। इस पिच पर पहली इनिंग का औसत स्कोर 175 होता है

सेकेंड इनिंग का चेजिंग रिकॉर्ड?

इस मैदान पर दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीम बहुत मुश्किल में नजर आती है। दुसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को यहां मुश्किल का सामना करना पड़ता है। यहां दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने वाली टीम का सक्सेस रेट काफी ज्यादा हो जाता है। IPL में इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 42 मैच (61.78 प्रतिशत) जीते हैं। बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 26 मैच (38.24 प्रतिशत) अपने नाम किए हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की संभावित प्लेइंग 11

चेन्नई सुपर किंग्स: डेवन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, अजिंक्य रहाणे, शिवम दूबे, मोईन अली, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मिचेल सेंटनर/महेश ठीकशाना, दीपक चाहर, मथीशा पथिराना, तुषार देशपांडे

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, नेहल वढेरा, ऋतिक शौकीन, जोफ्रा आर्चर, पीयूष चावला, आकाश मधवाल

Best Captain for Todays Match CSK vs MI | बेस्ट कैप्टन आज के मैच के लिए:

CSK vs MI Today Match Captain And Vice Captain 2023 Hindi | Today Dream11 Team Captain 
And Vice Captain 2023 Hindi

हमारा मानना है कि कप्तान ऐसे खिलाड़ी को चुने, जिसे मुंह से जीत छीनने की कला आती हो। जिसके बल्ले से लगातार रन निकल रहे हो। जिस पर सबसे ज्यादा भरोसा किया जा सके और आज दोनों टीमों में एक ही खिलाड़ी ऐसा है जिस पर आप आंख बंद करके भी भरोसा कर सकते हैं और वो खिलाड़ी हैं कैमरन ग्रीन। ग्रीन ने अब तक सीजन में 44.33 की औसत से कुल 266 रन बनाए हैं। वह 5 विकेट भी झटक चुके हैं, ऐसे में वह आपको काफी सारे पॉइंट्स जीता सकते हैं।

जिस खिलाड़ी के बल्ले से हर परिस्थिति में रन निकल रहे हो, जो हारे हुए मुकाबले का भी प्लेयर ऑफ द मैच बन रहा है, उसे कप्तान चुनना चाहिए। चेन्नई के डेवन कॉनवे वो खिलाड़ी हैं, जो आपकी ड्रीम टीम के कप्तान बन सकते हैं। पंजाब किंग्स के खिलाफ उन्होंने 52 गेंदों पर नाबाद 92 रन ठोके थे। इस दमदार पारी के चलते ही मैच हारने के बावजूद वो प्लेयर ऑफ द मैच रहे। कॉनवे का बल्ला सिर्फ पंजाब के मैच में ही नहीं चला, बल्कि इससे पहले भी चला। वो सीएसके के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस आईपीएल में अब तक 414 रन ठोक दिए हैं।

सूर्यकुमार यादव ने पिछले कुछ मैचों से फॉर्म में आए है। उन्होंने पिछले मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ शानदार पारी खेली थी। 215 रनों का पीछा करते हुए, स्काई ने सिर्फ 31 गेंदों में 66 रनों की तूफानी पारी खेली, जिससे उनकी टीम आसानी से पीछा करने में सफल रही। सूर्यकुमार ने आईपीएल के इस संस्करण में अब तक नौ मैचों में 267 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 184.41 का रहा है और वह मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी लाइनअप में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है।

Best Vice Captain for Todays Match 49 CSK vs MI | बेस्ट उपकप्तान आज के मैच के लिए:

CSK vs MI Today Match Captain And Vice Captain 2023 Hindi | Today Dream11 Team Captain 
And Vice Captain 2023 Hindi

पीयूष चावला इस सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए शानदार गेंदबाज रहे हैं। वह किफायती गेंदबाजी कर रहे हैं और नियमित विकेट ले रहे हैं। वह नौ मैचों में 15 विकेट के साथ इस सीजन में एमआई के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। गेंद के साथ उनका औसत 17 है और वह आपको चेन्नई के स्पिन फ्रेंडली ट्रैक पर अच्छा अंक दिला सकते हैं। चावला ने पिछले मैच में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया जब उन्होंने पंजाब किंग्स का सामना किया। उस मैच में जहां 214 से अधिक रन बने थे, लेकिन चतुर लेग स्पिनर ने अपने चार ओवरों में सिर्फ 29 रन दिए और दो विकेट भी चटकाए।

सीएसके के रवींद्र जडेजा इस साल के आईपीएल में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। बाएं हाथ के स्पिनर ने अब तक 10 मैचों में 14 विकेट लिए हैं और गेंद के साथ उनका औसत 17.93 है। वह बीच के ओवरों में चीजों को अच्छी तरह से चलाते है और चेन्नई की सतह निश्चित रूप से उनकी गेंदबाजी की शैली में मदद करेगी। जडेजा ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने मार्कस स्टोइनिस को खूबसूरती से क्लीन बोल्ड किया और अपने स्पेल के तीन ओवरों में 1/11 के आंकड़े के साथ समाप्त किया।

रुतुराज गायकवाड़ इस सीजन में अब तक नौ पारियों में 354 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में से एक हैं। गायकवाड़ स्पिन और गति दोनों के अच्छे खिलाड़ी हैं और इस सीजन में चेपॉक में उनके नाम कुछ प्रभावशाली पारियां भी हैं। गायकवाड़ बड़े रन बनाने में सक्षम होने के साथ, वह आपकी CSK बनाम MI ड्रीम 11 टीम के लिए कप्तान के रूप में एक अच्छा विकल्प है।

CSK vs MI Today Match Captain And Vice Captain 2023 Hindi | Today Dream11 Team Captain And Vice Captain 2023 Hindi | CSK vs MI Prediction Team Today, Head To Head League | Fantasy Suggestion #1

  • Wicketkeeper: इशान किशन
  • Batters: अजिंक्य रहाणे, सूर्यकुमार यादव, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा
  • All-rounders: रवींद्र जडेजा, मोइन अली
  • Bowlers: पीयूष चावला, जोफरा आर्चर, तुषार देशपांडे, महिष थीक्षणा
  • Captain: अजिंक्या रहाणे
  • Vice Captain: इशान किशन

CSK vs MI Prediction Team Today, Head To Head League | Fantasy Suggestion #2

  • Wicket Keeper: डेवोन कॉनवे
  • Batters: ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, शिवम् दुबे, अजिंक्या रहाणे
  • Bowlers: पीयूष चावला, तुषार देशपांडे, महिष थीक्षणा
  • All-rounder: रवींद्र जडेजा, मोइन अली, कैमरन ग्रीन
  • Captain: डेवोन कॉनवे
  • Vice Captain: कैमरन ग्रीन

CSK vs MI Prediction Team Today, Head To Head League | Fantasy Suggestion #3

  • Wicket Keeper: इशान किशन
  • Batters: शिवम् दुबे, सूर्यकुमार यादव, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा
  • All-rounder: रवींद्र जडेजा, कैमरन ग्रीन
  • Bowlers: पीयूष चावला, जोफर आर्चर, मथिश पथराना, महिष थीक्षणा
  • Captain: ऋतुराज गायकवाड़
  • Vice Captain: जोफरा आर्चर

Leave a Comment